गुरुवार, 12 जुलाई 2012

दारा सिंह होने का मतलब


 दारा सिंह । कुश्ती का किंग । रूस्तम-ए- हिंद । शायद दुनिया का पहला पहलवान जिसने कभी मात नहीं खाई । जिसने दुनियाभर के पहलवानों को पटखनी दी । स्वामी विवेकानन्द का आध्यात्म और गांधी की अहिंसा को जाननेवाले फिरंगियों को पहली बार दारा सिंह ने ही भारत की शारीरिक ताक़त का अहसास कराया । उस दौर के हर पहलवानों को शिकस्त दी । कॉमनवेल्थ गेम्स हो या फिर विश्व चैंपियनशीप । हर किताब अपने नाम किया । कुश्ती के अखाड़े से निकलकर जब बॉलिवुड में कदम रखा तो लोगों ने विशाल सा सख्त दिखनेवाले इंसान का रोमांटिक चेहरा देखा । रूपहले पर्दे पर हिरोइनों के साथ रोमांस करते करते दारा सिंह हनुमान बनकर लोगों के दिलों में उतरते चले गये । दारा सिंह ने खेल से लेकर सिल्वर स्क्रीन और फिर संसद तक में लोकप्रियता की नई पहचान बनाई । 
       दारा सिंह अब नहीं रहे । कुश्ती किंग ज़िंदगी का आखिरी दांव हार गया । लेकिन कहते हैं कि दारा सिंह कभी मरते नहीं ।  क्योंकि आम लोगों की जिंदगी में दारा सिंह होने का मतलब सिर्फ कॉमवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट या सिल्वर स्क्रीन पर शर्टलेस होने या फिर रामायण में लक्ष्मण के लिए संजीवनी लानेवाले हनुमान भर से नहीं है । बल्कि दारा सिंह होने का मतलब इससे कहीं आगे तक है । आम लोगों के बीच दारा सिंह उपनाम बन चुका है । दारा सिंह होने का मतलब शक्तिशाली, हट्ठा कट्ठा होना है । मां कहती है, खाओगे तभी तो दारा सिंह बनोगे । दोस्त कहता है, लगात है बहुत खाते हो, दारा सिंह टाइप लग रहे हो । और सामनेवाला कहता है कि खुद को दारा सिंह समझ रहे हो क्या । तो इसका सीधा सीधा मतलब बलशाली होने से होता है ।   साफ है कि दारा सिंह आम की बोली से जुड़े हुए हैं । 
        यानी जिस दौर में दिलीप सिंह राणा विदेशी में खली के नाम से बली होने की परिभाषा गढ़ रहे हैं । जमाना सिक्स और एट पैक का है । बतौर बॉडी बिल्डर सलमान खान और जॉन अब्राहम सरीखे अभिनेता का बोलाबाला है । इस दौर में भी अगर उपमान के तौर पर आम आदमी दारा सिंह का नाम लेता है, तो आसानी से समझा जा सकता है कि बेहद आम लोगों के बीच दारा सिंह क्या हैं । 

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही सुंदर और उत्प्रेरक लिखा आपने । सच में ही दारा सिंह आज हमारे बीच इतने भीतर तक पैठ बना चुके हैं कि वे युगों तक यूं ही रहेंगे । अच्छी पोस्ट । बहुत बहुत शुभकामनाएं आपको । लिखते रहें

    उत्तर देंहटाएं