मंगलवार, 7 नवंबर 2017

किम को चापलूसी पसंद है !

दुनिया के सबसे कम उम्र का एक तानाशाह, जो अपनी बदमिजाजी के लिए कुख्यात है। जिसकी क्रूरता की अनंत कहानी है। छोटे से मुल्क का सिरफिरा सेना प्रमुख, जो अपनी जिद के आगे किसी को कुछ भी नहीं समझता । वो बददिमाग क्रूर शासक, जिसकी जुबान ही उस देश का कानून है । जो खुद को खुदा से कम नहीं कहता । 

जिस शख्स का दिल चट्टान की तरह सख्त है, दिमाग खुराफातों से भरा हुआ है, जिसके ठहाकों में भी क्रूरता गूंजती है, जो एक छोटी सी गलती पर भी सबसे खौफनाक मौत की सजा देता है, जो शख्स अपनी परछाई पर भी यकीन नहीं करता, वो बेरहम किम जोंग उन एक नंबर का चापलूस पसंद है। किम के दरबार में उसकी जी हुजूरी गैंग की महफील सजती है। 
अपने ईर्द-गिर्द चापलूसों की फौज खड़ी करना वाले किम जोंग अपने दरबारियों के लिए कुछ भी कुर्बान करने कि लिए तैयार रहता है। आंखों में खटकने वालों को सूली पर टांगने वाला किम जोंग चाटुकारों को उपहारों से तौल देता है। उसे अय्याशी का सरकारी सर्टिफिकेट देता है। तानाशाह की जी हुजूरी फौज कैसे फूल मौज करती है, उनके लिए क्या-क्या व्यवस्थाएं की गई है,  ये जानने से पहले जानिए कि तानाशाह की इस टोली में होता कौन-कौन है ?
वे तमाम लोग उसकी जी हुजूरी कोर टीम में  शामिल हैं, जो उसके एक इशारे पर हुक्म बजाने के लिए तैयार रहते हैं। सेना के बड़े अधिकारी, सरकार के मंत्री, किम के आसपास रहने वाले वे लोग, जिसपर वो आंख मूंदकर भरोसा करता है। सरकारी कर्मचारी भी किम जोंग उन की जी हुजूरी टीम के हिस्सा हैं। 

उत्तर कोरिया के इस सर्वोच्च शख्स के हां में हां मिलाने वाले मुट्ठीभर लोगों के लिए किम जोंग ने कैसे सरकारी खजाना खोल दिया है, उन्हें क्या-क्या सुविधाएं दी गई हैं, वो देखिए ज़रा। ये तस्वीर उत्तर कोरिया की ही है। एक तरफ जहां लोग दाने-दाने के लिए मोहताज हैं, वहीं दूसरी तरफ गरीबों के खून-पसीने की कमाई को किम जोंग अपने चापलूसों पर उड़ाता है।  

किम जोंग की जी हुजूरी गैंग के सदस्यों को मुफ्त में शराब पिलाई जाती है। लाखों खर्च कर राजधानी प्योंगयांग में ही कई ऐसे बार बनाए गए हैं, जहां किम की जी हुजूरी गैंग के कोर मेंबर पहुंचते हैं और छक कर शराब पीते हैं। पीते-पीते कई बार टल्ली हो जाते हैं। लेकिन किसी की हिम्मत नहीं होती कि उन्हें रोके ।

कूर तानाशाह किम जोंग की जी हुजूरी गैंग के कोर मेंबर के लिए राजधानी में ही घर बनाया गया है। इस घर के पास स्पा से लेकर इंडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम तक की व्यवस्था की है। जहां पहुंचकर ये लोग मौज-मस्ती करते हैं।

किम के चापलूसी फौज की मौज की ये तस्वीर देखिए ज़रा। इनके लिए प्योंग्यांग में अम्यूजमेंट पार्क बनाया गया है। वहां पर वाटर स्पोर्ट्स का इंतजाम किया गया है। जहां किम की जी हुजूरी टीम के सदस्यों के परिवार के लोग आते हैं। इनकी ज़िंदगी शाही अंदाज़ में कटे इसके लिए पैसों को पानी की तरह बहा रहा है किम जोंग। 

किम जोंग की जी हुजूरी गैंग के कोर मेंबर के लिए अय्याशियों का पूरा इंतजाम किया गया है। चापलूसों के लिए बैंड की फ्री सर्विस है। जिनमें प्लेज़र स्क्वाइड की एक टुकड़ी इनकी अय्याशी के लिए भी होती है..जो इनके लिए गाना गाती है और शराब पिलाती है।

उत्तर कोरिया ने अपनी कॉस्मेटिक इंडस्ट्री को भी विकसित कर लिया है ताकि किम की जी हूजरी गैंग के कोर मेंबर की ज़िंदगी में किसी तरह की तकलीफ न हो।  आपको जानकर हैरानी होगी कि जबकि आम लोगों के घरों में जहां टेलिविजन पर महज तीन चैनल दिखाने की इजात है, वहीं किम की चापलूसी फौज के लिए इंटरनेट तक के इंतजाम किए गए हैं। उनके लिए बकायदा फिल्मों की सीडी मंगवाई जाती है बाहर से। 

शायद आपको पता होगा कि उत्तर कोरिया में आम लोग कितने भी अमीर क्यों न हो, उन्हें कार पर चलने की इजाजत नहीं होती है। लेकिन किम की जी हुजूरी गैंग के कोर सदस्यों के लिए बड़ी गाड़ियों के इंतजाम किए गए हैं। अपनी जी हुजूरी गैंग पर तोहफों की आसामानी बरसात करने वाले किम जोंग के राज की इस ख़ौफनाक सच्चाई से रू-बरू होइए ज़रा ।  

साल 2009 में हुई एक स्टडी के मुताबिक उत्तर कोरिया में प्री स्कूल जाने वाले बच्चे दक्षिण कोरियाई बच्चों के मुताबिक 13 सेंटीमीटर छोटे और 7 किलोग्राम हल्के होते हैं। औसत उत्तर कोरियाई कुपोषित हैं। लोग चावल के साथ 'इनजोगोगी' या एक तरह का मानव निर्मित मांस खाने को मजबूर हैं। उनके खाने में मुख्यतौर पर चावल, मक्का, किमची और बीन पेस्ट होता है जिनसे जरूरी वसा और प्रोटीन भी नहीं मिलता।  मुफलिसी में जीने वाले लोग कुत्ते, खरगोश और बिज्जू जैसे जानवरों का मांस खाकर जीवन बसर करते हैं, वहीं किम के कोर टीम के सदस्यों के लिए जहां पोर्क के इंतजाम होते हैं।

कुल मिलाकर जो उत्तर कोरिया आम लोगों को लिए किसी काल कोठरी से कम नहीं है, जहां के इंसान जानवर के मानिंद जीने के लिए मजबूर हैं, जहां लोगों को अपनी ज़िंदगी पर भी इख्तियार नहीं है, उसी उत्तर कोरिया में क्रूर तानाशाह की जी हुजूरी गैंग के सदस्य पूरी ठसक के साथ शाही जिंदगी जीते हैं। इसे जिद्दी तानाशाह का पाप कहिए या फिर उसके राज में रहने की सजा । लेकिन हकीकत यही है। उत्तर कोरिया में जिंदगी वही जी रहा है जो किम जोंग उन की जी हुजूरी गैंग का सदस्य है, जो उसकी हां में हां मिलाता है।

1 टिप्पणी: