शनिवार, 22 जुलाई 2017

इजरायल की अनकही बातें

इलजारयल...एक ऐसा देश जो चारों तरफ से दुश्मन देशों से घिरा हुआ है...इसके बाजवूद किसी की हिम्मत नहीं होती है कि उसकी तरफ आंख उठाकर देख सके....ऐसा यूं ही मुमकिन नहीं हुआ है....इसके पीछे है इजरायल के लोगों की स्वाभिमानी और देशभक्त सोच.। 
अब हम आपको बताते हैं कि क्या है इजरायल की वो खासियतें, जो उसको सबसे अलग और आत्मविश्वास से लबरेज करती है। असल दुनिया के मानचित्र पर इजरायल का जन्म 1948 में हुआ। देश की मान्यता मिलते ही अरब देशों ने इजरायल पर अटैक कर दिया....लेकिन इजरायल से जीत नहीं पाए...इसके बाद इजरायल पर 6 बार हमला हुआ,,. लेकिन हर बार इजरायल आगे ही बढ़ता गया। इजरायल के सभी स्टूडेंट्स, चाहे वह लड़का हो या लड़की, सभी को हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य रूप से मिलिट्री सर्विस जॉइन करनी पड़ती है...इजरायल की सेना में आधे से ज्यादा लड़कियां है।
इजरायल का एक ही मंत्र है कि किसी भी आतंकी घटना के बाद एक के बदले दुश्मन के 50 लोगों को मारो...फिलिस्तीनी आतंकवादियो ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक गेम्स विलेज में घुसकर 11 इजरायली खिलाडियों की हत्या कर दी थी... तब प्रधानमंत्री ने सारे मृत खिलाड़ियो के घरवालों को खुद फोन करके कहा की हम बदला लेकर रहेंगे...और उसके बाद  इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने अलग-अलग देशों से ढूंढकर सभी आतंकियों को मार गिराया।
दुनिया में सिर्फ इजराय ही यहुदियों का देश है...दुनिया में किसी भी देश में पैदा होने वाले को इजराय की नागरिकता मिल जाती है...यहां की भाषा हिब्रु है...मध्यकाल में हिब्रु का भाषा का आतं हो गया । लेकिन इजरायल के जन्म के बाद इसे राष्ट्रभाषा बनाया गया।
इजरायल में साढ़े तीन हजार से भी ज्यादा टेक्नॉलोजी कंपनी हैं...मोटोरोला कंपनी ने पहला फोन इजरायल में ही बनाया था...माइक्रोसॉफ्ट के लिए पेंटीएम चिप, यूएसपी पेंड्राइव, एंटी वायरस, पहली वॉयस मेल तकनीक यहीं विकसित की गई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि हर पाकिस्तानी पासपोर्ट पर लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इजरायल को छोड़कर दुनिया के सभी देशो में मान्य है।
.इजरायली बैंक द्वारा जारी नोट को दृष्टिहीन भी पहचान सकते हैं, क्योंकि उसमें ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया जाता है...इजरायल की वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना है।  इजरायल दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जो समूचा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इजरायल की ओर जाने वाली हर मिसाइल रास्ते में ही दम तोड़ देती है।
इजरायल दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना सेटेलाइट सिस्टम है। इजरायल अपनी जरुरत का 93 प्रतिशत खाद्य पदार्थ खुद पैदा करता है...इजरायल के कृषि उत्पादों में 25 साल में सात गुणा बढ़ोतरी हुई है, जबकि पानी का इस्तेमाल जितना किया जाता था, उतना ही अब भी किया जा रहा है.।
इजरायल में 137 ऑफिशियल बीच हैं। जबकि इजरायल के पास महज 273 किमी समुद्री तट है। इजरायल देश जब आजाद हुआ तो पार्लियामेंट के पहले रिजॉल्यूशन में भारत की प्रशंसा की थी कि भारत ही ऐसा देश है, जहां यहुदी रहते हैं और उन्हें कभी अपमानित नहीं किया जाता...लेकिन संयोग देखिए की 70 सालों में कोई भारतीय प्रधानमंत्री इजरायल तक नहीं पहुंचा...जबकि भारत के दुश्मनों से हर लड़ाई में इजरायल ने भारत का सपोर्ट किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें